...

अब दलसागर मे फांउटेन लाईट और साउंड सिस्टम में विशेष ठेकेदार को फायदा पहुंचाने की तैयारी

लखनादौन क्षेत्र के ठेकेदार को फायदा पहुंचाने की तैयारी में तकनीकी अधिकारी, 06 करोड़ 31 लाख का है काम
सिवनी महाकौशल।
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा झील एवं तालाबों के रखरखाव एवं सौंदर्यीकरण के लिए लगभग 156.73 लाख की लागत से दलसागर तालाब में फुटब्रिज एवं टापू के सौंदर्यीकरण की राशि स्वीकृत की गई थी तब लखनादौन के ठेकेदार राहुल जैन ने 36 प्रतिशत अधिक की दर से ठेका ले लिया था जिसे सिवनी नगर पालिका परिषद ने 12 मई 2023 को कार्यादेश जारी किया। आधा अधूरा काम करने के बावजूद राहुल जैन ने नगर पालिका के तकनीकी अधिकारियों को विश्वास में लेते हुए 01 करोड़ से अधिक का भुगतान लेने का प्रयास किया लेकिन दैनिक महाकौशल एक्सप्रेस के द्वारा लगातार समाचार प्रकाशन के बाद वर्तमान में ठेकेदार को भुगतान नहीं हो पाया है। इस बीच सूत्र बताते है कि सिवनी के दलसागर तालाब में नगरीय अधोसरंचना निर्माण योजना के अंतर्गत दलसागर तालाब में फाउंटेन लाईट एवं साउंड सिस्टम के लिए 6 करोड़  31 लाख हजार 987 रू. का टेंडर भी निकाला गया है।
ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए शर्तो में फेरबदल की चल रही तैयारी
सूत्र बताते हैं कि जिस तरह राहुल जैन को फुटवर्क एवं टापू सौंदर्यीकरण का ठेका 36 प्रतिशत अधिक की दर से दिया गया है उसी तरह लगभग 6 करोड़ 31 लाख की लागत से होने वाले दलसागर तालाब में फाउंटेन लाइन एवं साउंड सिस्टम के काम के लिए भी लखनादौन क्षेत्र के ही ठेकेदार को फायदा पहुंचाने का प्रयास चल रहा है। सूत्र बताते हैं कि लगभग 6 करोड़ 31 लाख की लागत से होने वाले उक्त निर्माण कार्य के लिए जो टेंडर जारी किया गया है उसमें कुछ ऐसी शर्ते जोड़ दी गई है जिसका पालन हर ठेकेदार या निर्माण एजेंसी नहीं कर सकती। सूत्र बताते है कि शर्त जोडऩे के पीछे सबसे बड़ी वजह लखनादौन क्षेत्र के कुछ ठेकेदारों को फायदा पहुंचाना है।
बताया जाता है कि सिवनी नगर पालिका परिषद के द्वारा 18 जुलाई 2023 को टेंडर क्र. 2023-यूएडी-292087/18.07.2023 को प्रकाशित किया गया जिसमें निविदा की अंतिम तिथि 23 अगस्त दी गई थी। बताया जाता है कि उक्त टेंडर निकलने के बाद सिवनी नगर पालिका परिषद में लोक निर्माण सभापति श्रीमती आकांक्षा शीबू सेंगर ने सीएमओ को पत्र लिखते हुए आपत्ति लगाते हुए उन्हें अवगत कराया था कि उक्त टेंडर की अंतिम तिथि 23 अगस्त है जिसमें एक महत्वपूर्ण शर्त यह है कि निविदा में भाग लेने के लिए सीनियर वर्क एक्सपीरियंस ठेकेदार का होना आवश्यक है। उक्त शर्त के चलते निविदा आम ठेेकेदारों के लिए नहीं खुल पायेगी और ना ही इस प्रक्रिया में आम ठेकेदार भाग ले पायेंगे जिससे नगर पालिका परिषद को आर्थिक नुकसान होने की संभावना है। उन्होंने सीएमओ को लिखे पत्र में कहा कि इस तरह की शर्तो को हटाया जाये जिससे एक या दो लोग को फायदा हो। उन्होंने कहा कि यदि ऐसी शर्त लगाई जाती है तो निविदा डालने वाले ठेकेदारो के द्वारा अधिक दर पर निविदा लगाई जायेगी जिससे शासन को भी नुकसान होगा। हालांकि सूत्र बताते हैं कि पीडब्ल्यूडी के सभापति के द्वारा आपत्ति जताये जाने के बावजूद कुछ राजनीतिक रसूखदारो के दबाव में तकनीकी अधिकारी माननीयो के चहेते ठेकेदारो को फायदा पहुंचाने उक्त शर्त में ही टेंडर जारी करने के प्रयास में है। यदि ऐसा होता है तो सिवनी नगर पालिका परिषद को करोड़ो का नुकसान होगा।