...

बी एस पी से चुनाव लडेंग़े कंकर मुंजारे,27 मार्च को भरेंगे नामांकन कांग्रेस प्रत्याशी सम्राट सिंह सरस्वार के लिए मुश्किल पैदा कर सकते है कंकर मुंजारे

1984 से लेकर वर्तमान तक लगातार लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लडऩे वाले कंकर मुंजारे 2024 का लोकसभा चुनाव बहुजन समाजवादी पार्टी से लड़ेंगे। बता दें कि कंकर मुंजारे कांग्रेस से चुनाव लडऩा चाहते थे बताया जाता है कि कांग्रेस के नेताओं ने भी उन्हें आश्वस्त किया हुआ था लेकिन अंतिम समय में कांग्रेस ने जिला पंचायत के अध्यक्ष सम्राट सिंह सरस्वार को प्रत्याशी बना दिया जिसके बाद कंकर मुंजारे ने बहुजन समाजवादी पार्टी का दामन थामा। बताया जाता है की 27 मार्च को कंकर मुंजारे के निवास स्थान से नामांकन रैली निकाली जाएगी। वैसे राजनैतिक जानकारों की मानें तो कंकर मुंजारे का लोकसभा चुनाव लडऩा कांग्रेस के लिए घातक साबित हो सकता है।
बी एस पी का अलग है वोट बैंक
कंकर मुंजारे या उनकी धर्मपत्नी जिस भी पार्टी से चुनाव लड़ी उनका अपना अलग वोट बैंक है। परिसीमन के बाद हुए लोक सभा चुनाव में 2009 में कंकर मुंजारे को 48 हजार 800 वोट मिले थे। 2014 के लोक सभा चुनाव में अनुभा मुंजारे को 99 हजार 392 वोट मिले थे। 2019 के चुनाव में कंकर मुंजारे को 85 हजार 177 वोट मिले थे। यानी की बालाघाट लोक सभा चुनाव में मुंजारे दंपत्ति का वोट बैंक 50 हजार से एक लाख तक है। इसी तरह बहुजन समाजवादी पार्टी का अपना अलग वोट बैंक है। 2009 के लोक सभा चुनाव में बी एस पी प्रत्याशी अजब लाल चौथे नंबर पर थे जिन्हें 35203 वोट मिले थे। 2014 के लोक सभा चुनाव में बी एस पी उम्मीदवार योगेश समरीते को 46345 वोट मिले थे जबकि कंकर मुंजारे ने 2014 का लोक सभा चुनाव में बी एस पी से लड़ा था जिन्हे 85177 वोट मिले थे। इस बार भाजपा ने जातिगत समीकरण के आधार पर डॉक्टर भारती पारधी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने सामान्य वर्ग के जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरस्वार को अपना प्रत्याशी बनाया है। वही एक बार फिर कंकर मुंजारे बहुजन समाजवादी पार्टी से चुनाव लडऩे का एलान कर चुके है जो 27 मार्च को नामांकन दाखिल करेंगे।