...

गौवंश तस्करी, चोरी जैसे अपराधो को रोकने में नाकाम एसपी रामजी श्रीवास्तव हटाए गए

सिवनी महाकौशल। कुरई के सिमरिया गांव में गौमांस के शक पर दो आदिवासियों की हत्या कर दी गई थी। घटना के लगभग 15 दिन बाद शासन ने जिले के तत्कालीन एसपी कुमार प्रतीक को हटाकर उनकी जगह अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त  (मुख्यालय) नगरीय पुलिस भोपाल को 22 मई 2022 को सिवनी की कमान सौंपी थी। जब रामजी श्रीवास्तव को सिवनी जिले की कमान सौंपी गई थी तब कहा जा रहा था की जिले से गौवंश तस्करी का कारोबार बंद हो जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। लगभग 14 महीने के कार्यकाल में सिवनी एसपी रामजी श्रीवास्तव के हिस्से कोई बड़ी उपलब्धि नहीं आई।
 जिले में बंजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के लोगो की सक्रियता से ही गोवंश तस्कर गिरफ्तार होते रहे जिसमें पुलिस की भूमिका नगण्य ही मानी जाती है। जिले में गौवंश तस्करी करने वाले लोगों के बढ़े हौसला का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ दिन पहले ही अरी थाना क्षेत्र के एक खेत में गाय का सिर और कटे हुए पैर मिले थे जिसके बाद बरघाट और अरी बंद कराया गया था। उम्मीद की जा रही थी कि इस मामले को एसपी गंभीरता से लेंगे और लापरवाही बरतने वाले अरी स्टॉफ को लाईन अटैच करेंगे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया जो यह बताने के लिए काफी है कि गौवंश तस्करी को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर नहीं थे।
भाजपा प्रबंध समिति ने मुख्यमंत्री से किया था शिकायत
रामजी श्रीवास्तव संभवत पहले एसपी होंगे जिन्हें हटाये जाने की शिकायत भारतीय जनता पार्टी की प्रबंध समिति ने किया था हालांकि शिकायत किए जाने के बावजूद रामजी श्रीवास्तव लगभग ढाई से 3 महीने डटे रहे। सूत्र बताते हैं कि 19 जुलाई को जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सिवनी आगमन हुआ था तभी कुछ भाजपा नेताओं ने रामजी श्रीवास्तव की शिकायत किया था। बताया जाता है कि भाजपा के भीतर यह चर्चा थी कि यदि रामजी श्रीवास्तव सिवनी एसपी बने रहते हैं और चुनाव होता है तो भाजपा को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
अनुभवी एसपी रह चुके है नए कप्तान
राज्य शासन ने सिवनी एसपी की कमान दमोह एसपी राकेश कुमार सिंह को सौंपी है जो रीवा जिले के एसपी भी रह चुके है। बताया जाता है कि कृषक परिवार से जुड़े राकेश कुमार सिंह 1995 बैच के डीएसपी रहे है जिन्हे 2010 में आईपीएस अवार्ड मिला था। बताया जाता है कि राकेश कुमार सिंह मंडला, एसपी रेल सहित कई महत्वपूर्ण पद पर रह चुके है। 9 जुलाई 1969 में उत्तरप्रदेश में जन्मे राकेश कुमार की प्रारंभिक पढ़ाई उन्हीं के गांव में हुई और उच्च शिक्षा के लिए वह इलाहबाद चले गये जहां से उन्होंने एमए किया और उसके बाद वह डीएसपी बन गये। अपनी विशिष्ट कार्यप्रणाली के कारण राकेश कुमार सिंह को अच्छी-अच्छी जगह तैनाती दी गई। सिवनी में पदस्थापना के दौरान नए एसपी के सामने बहुत सारी चुनौतियां होगी।
जहां से आए वहीं भेजे गए श्रीवास्तव
रामजी श्रीवास्तव की एसपी के पद पर पहली पदस्थापना सिवनी हुई लेकिन उनका कार्यकाल ठीक नही रहा जिसके कारण उन्हें अन्य जिले की कमान सौपने के बजाए उन्हें पुन: भोपाल भेज दिया गया। मई 2022 में सिवनी पदस्थापना से पहले रामजी श्रीवास्तव अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त ( मुख्यालय) नगरीय पुलिस भोपाल में पदस्थ थे जिन्हें पुन: अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जोन 01 नगरीय पुलिस भोपाल पदस्थ कर दिया गया।