...

गुंडागर्दी में उतारू हुए सीएम राइज स्कूल के प्रिंसिपल प्रीतम जवरिया

सिवनी महाकौशल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में सीएम राइज स्कूल इसलिए खोला ताकि बच्चों को बेहतर माहौल और शिक्षा मिल सके लेकिन कई ऐसे सीएम राइज स्कूल है जहां के प्राचार्य की लापरवाही के चलते न केवल बच्चों का भविष्य धूमिल हो रहा है बल्कि बच्चे परेशान भी हो रहे हैं।
ऐसा ही एक मामला धनौरा साजपानी में स्थित सीएम राइज हाईस्कूल में सामने आया जहां के प्रिंसिपल प्रीतम सिंह जवरिया के ऊपर गुंडागर्दी करने का आरोप लग रहे हैं। गत दिवस स्कूल के विद्यार्थी धनौरा थाना पहुंचे और प्राचार्य के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की मांग किया। बच्चों ने बताया कि प्रचार प्रीतम सिंह जवरिया बच्चों से कहते हैं कि मैं शिक्षक नहीं गुंडा हूं मेरे पास दो पेन है एक रेड और एक हरा जिससे मैं शिक्षक और विद्यार्थियों का जीवन बर्बाद कर सकता हूं। एक बच्चे ने बताया कि प्रिंसिपल ने जब उससे नाम पूछा और उसके परिवार का व्यवसाय पूछा तो उसने बताया कि मेरा परिवार बाल काटने का काम करता है तब प्राचार्य ने कहा कि तू भी बाल काटने का ही काम करेगा। बताया जाता है कि प्रिंसीपल ने एक आदिवासी छात्र से भी कहा कि तुम यहां के गौंड हो जो काम करने के लिए नागपुर जाते हो और तुम दो तीन हजार रू. ही कमा सकते हो। इसी तरह उन्होंने अन्य छात्रों के साथ भी बर्ताव किया। बताया जाता है कि प्राचार्य प्रीतमसिंह जवरिया के द्वारा बार बार विद्यार्थियों को अपमानित करने से आहत विद्यार्थियों ने सहायक आयुक्त के नाम एक आवेदन लिखा जिसकी प्रतिलिपि जिले के कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार सहित थाना प्रभारी को देते हुए मांग किया है कि एक सप्ताह के भीतर उक्त विवादित प्राचार्य के विरूद्ध कार्यवाही की जाए और यदि एक सप्ताह के भीतर कोई कार्यवाही नहीं होती है तो बच्चे उग्र आंदोलन करेंगे।
देखना यह है कि बच्चों के द्वारा दिये गये आवेदन को सहायक आयुक्त डॉ. अमर उइके सहित धनौरा थाने की पुलिस कितनी गंभीरता से लेती है फिलहाल बच्चों को इस बात का डर भी सताने लगा है कि कहीं शिकायत करने के बाद संबंधित प्राचार्य उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ ना करने लगे। यदि समय रहते विभाग के आला अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया तो प्राचार्य श्री जवरिया की मनमर्जी बढऩे लगेगी और वह शिकायत करने वाले बच्चों के ऊपर दबाव भी बनाने लगेंगे।